Comments

समर्थक

बुधवार, 10 नवंबर 2010

कोटक लाइफ इंश्योरेंस कंपनी :- भगवान् बचाए !!!

Posted by at 9:17 pm Read our previous post
आज दोपहर की बात है एक कॉल आया ....दिल्ली का नंबर था .... जब उठाया तो उधर से बहुत ही मधुर आवाज़ में दुआ सलाम की गई ... हमने भी पलट कर जवाब दे दिया ! पर यह समझ में नहीं आया था कि बोल कौन रहा है ...!!! 

खैर अगले ने इतने में बताया कि कोटक लाइफ इंश्योरेंस कंपनी  से बोल रहा हूँ .... हमने कहा जी बोलिए .....इतना कहना था कि अगला वही रटे रटाये जुमले बोलने लगा ....."आपका नंबर हमारे लकी ड्रा में निकला है "..... "कंपनी आपको हमारा सब से बेस्ट प्लान देना चाहती है" आदि आदि .. !!!

हमने कहा भाई पहले यह तो बता दो हमारा नंबर कहाँ से मिला .... जवाब मिला सर कंपनी ने दिया है ... बड़ा अजीब लगा ...खैर फिर पुछा उस से आपको मालुम है इस तरह फ़ोन करना गैर क़ानूनी है सरकार ने बैन लगाया हुआ है ....बस इतना कहना था कि उधर से वह शुरू हो गया .... आप यह बोलो आप को प्लान लेना है कि नहीं ....ज्यादा कानून ना समझाओ हम को ...!! जो अब तक एक शरीफ बन्दा लगा रहा था .... उसके बोलने का अंदाज़ कतई शरीफाना नहीं था हमारे मना करने के बाद !

हमने फिर पुछा कि जब हमारा नंबर NATIONAL DO NOT DISTURB REGISTRY में रजिस्टर किया  हुआ है तो आप इस नंबर पर कॉल कैसे कर सकते है ? जवाब आया क्यों नहीं कर सकते ?? बड़ी हैरत हुयी ... सरकार ने एक नियम बनाया हुआ है और किस बेपरवाही से यें लोग उस नियम को ताक पर रखे हुए अपनी मनमानी चला रहे है !

हद तो तब हो गई जब हमारे यह दोबारा कहने पर कि भाई आप हमें माफ़ करें और दोबारा फोन करने की तकलीफ ना उठायें उधर से जवाब आया कि हमें भी कोई शौक नहीं है आपको कॉल करने का ....भाड़ में जाओ... और कॉल काट दी गई !!!!


सवाल यह पैदा होता है जिस कंपनी के बन्दे अपने होने वाले ग्राहकों से किस मुद्दे पर असहमति होने पर ऐसा बर्ताव करते हो ....वह किसी ग्राहक को उसका पैसा लौटते समय क्या करते होंगे ???


खैर इस बदतमीजी देख सोचा कि इस मामले में कुछ तो जरूर किया जाना चाहिए .... नंबर को दोबारा जांचा तो पाया कि नंबर Reliance का है और दिल्ली का है .... हमारा नंबर भी Reliance का ही है और पोस्टपैड है सो तुरंत ही कस्टमर केयर पर कॉल लगाया और ड्यूटी पर मौजूद श्री अल्तमश जी से बात कर उनको पूरी बात बताई .... उन्होंने हमसे वह नंबर माँगा जिस से कॉल आई थी ... 011-32319222 नंबर दे दिया गया तो इस बात कि पुष्टि हुयी कि नंबर Reliance का ही है | श्री अल्तमश ने भी इस बात की पुष्टि की कि अगर आपका नंबर NATIONAL DO NOT DISTURB REGISTRY में रजिस्टर किया जा चूका है तो उस पर कोई भी Sales Call वर्जित है !

हमने यह भी जानना चाहा कि इस मामले में क्या हम कोई शिकायत दर्ज करवा सकते है ... जवाब मिला हाँ !! और हम से इस मामले से जुडी सब जानकारी ले कर हमारी शिकायत दर्ज कर ली गई  और हमे एक complaint नंबर  :- 140787594 दे दिया गया और यह भी सूचित किया गया है कि १५ दिनों के अंदर इस सम्बन्ध में उचित कारवाही कर सूचित किया जायेगा !

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
जब देश का वित्त मंत्री इस तरह की कॉल से दुखी है तो आम आदमी भला क्या कर सकता है ?? 
देखें :-

सच यह है कि सरकार ने नियम तो बना दिया पर उसको सही तरीके से अमल में नहीं ला पा रही है ! और यह कंपनीयां इस का फायेदा उठा रही है और आम आदमी उनको झेलने के लिए मजबूर है !
देखें :-

-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
जागो सोने वालों ...

15 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत सही किया , अगर लोग ऐसे ही मामलो की तुरत शिकायत दर्ज कराते रहे तो अवश्य ही कुछ तो होगा ...लगे रहो शिवम !!

    उत्तर देंहटाएं
  2. वाह वाह ..शिवम भाई ..एकदम सही जा रहे हैं आप बिल्कुल ठीक किया ..हमें तो ऐसा ही एक ईनाम वाला फ़ोन आया था ..हमने कहा भईया कडकडडूमा कोर्ट आ जाओ किसी से भी पूछना झाजी को ईनाम देना है ....अगर जूते खाने से बच जाओ तो खुदे आकर दे देना हाहाहा ....बेचारा मयईनाम ..अंतर्ध्यान हो लिया । बहरहाल ..आज सच में ही ऐसी जागरूकता की जरूरत है ..मीडिया को भी इन घटनाओं को मुद्दा बनाना सीखना होगा

    उत्तर देंहटाएं
  3. एकदम सही किया आपने...
    मैं भी परेसान हूँ ऐसे काल्स से...अरे एक बार तो इश्योरेंस वालों को ये बोल के झाड़ दिया मैंने की भैया पईसा है नहीं और तुम इश्योरेंस के बारे में बात कर रहे हो :)
    मैं तो कॉल सेंटर वेकेंसी वाले काल्स से भी दुखी हूँ :(

    उत्तर देंहटाएं
  4. वाह भईया! एकदम सही किये आप. पिछले साल मेरी मम्मी और नानी जेट एयरवेज के चक्कर में पड़ी थीं, पटना से रांची कलकत्ता हो कर जाना था, कलकत्ता पहुंचे समय पर पहुँच गए लेकिन वाहन से प्लेन की टाइमिंग बदल गयी थी और इन लोगों ने कोई कॉल नहीं किया, एअरपोर्ट पे कोई सूचना नहीं दी गयी. नतीजन, रात भर दोनों एअरपोर्ट पर पड़े रहे. फिर हमने एविएशन मिनिस्ट्री में शिकातय दर्ज की, पैसे वापस मिले. :)

    उत्तर देंहटाएं
  5. ठीक किया आपने. आये दिन ऐसे कॉल्स से मै भी बहुत परेशान हूं.

    उत्तर देंहटाएं
  6. ऐसी घटना तो प्रतिदिन होती है .. डायरेक्‍टरी लेकर सारी कंपनियां सबको फोन करके अपने प्‍लान बताती रहती है .. पता नहीं मोबाइल नं भी अब उनकों कहां से मिलने लगा है .. आपने बहुत अच्‍छा काम किया .. और हमें भी जानकारी दी !!

    उत्तर देंहटाएं

  7. मोबाईल कम्पनी वाले एक अच्छी रकम लेकर इन कम्पनियों को अपने डाटा बेच देते हैं जिन्का इस्तेमाल विज्ञापन कर लोगों को परेशान करने में होता है। मोबाईल कम्पनी के उस शातिर अधिकारी के प्रति कार्यवाही होनी चाहिए जिसने डाटा इन तक पहुंचाया है।

    पैमाने में व्यग्र होते सोडे के बुलबुले!

    उत्तर देंहटाएं
  8. Jab India mein tha to main bhi bahut pareshan tha in logon se. Khair inki bhi majbooriyan hoti hai. Naukri rakhne ke liye inko target poora karna hi hota hai bhale hi uske liye koi aur pareshan kyun na ho ....

    उत्तर देंहटाएं
  9. बहुत बढ़िया भाई मज़ा आ गया | छोड़ना मत

    उत्तर देंहटाएं
  10. एकदम सही किया, बस आखिर तक डटे रहना। हम समझेंगे कि हमारा भी बदला ले लिया गया है। ठण्‍डक पड़ जाएगी।

    उत्तर देंहटाएं
  11. हम भी आजकल बहुत परेशान हैं इन कालों से, पर हम थोड़ा सा तिरछा होकर उन्हें बोल देते हैं - I have registered my number in DND. तो वे फ़ोन रख देते हैं। हाँ एक बार बदतमीजी से बात की गई थी जैसे कि आप बता रहे हैं। पर हमारे देश में इनका कोई कुछ नहीं कर सकता है।

    उत्तर देंहटाएं
  12. एक बार मेरे साथ भी ऎसा हुआ .मैने तो जब उनसे रिश्ते जोडने शुरु किये तेज़ आवाज़ मे तब जाकर माने .

    उत्तर देंहटाएं
  13. परेशानी की बात यह है की जिस नेटवर्क का मोबाइल है उस नेटवर्क के अनचाही काल तो बंद करवा सकते हैं, दुसरे नेटवर्क की अनचाही कॉल बंद नहीं होती हैं.


    प्रेमरस.कॉम पर:
    खबर इंडिया पर व्यंग्य - जैसे लोग वैसी बातें!

    उत्तर देंहटाएं
  14. शिवम भाई, आपने सही कहा। कम से कम इन्‍हें लोगों से बात करने का सलीका तो सिखाया ही जाना चाहिए।

    ---------
    मिलिए तंत्र मंत्र वाले गुरूजी से।
    भेदभाव करते हैं वे ही जिनकी पूजा कम है।

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

Labels

© जागो सोने वालों... is powered by Blogger - Template designed by Stramaxon - Best SEO Template