Comments

समर्थक

रविवार, 11 अक्तूबर 2009

दुस्साहस का प्रमाण

Posted by at 3:07 pm Read our previous post
मेरठ में एक युवा और उदीयमान क्रिकेटर की जिस तरह हत्या हुई वह उत्तर प्रदेश के क्रिकेट जगत के साथ-साथ आम जनता को भी झकझोर देने वाली है। प्रतिभाशाली गगनदीप महज इसलिए गोलियों का शिकार हो गया, क्योंकि वह एक ऐसी दुकान पर मौजूद था जहां अपराधी तत्वों को दुकानदार की देरी रास नहीं आई। इस घटना से स्थानीय पुलिस-प्रशासन के साथ-साथ राज्य सरकार को भी चेतना चाहिए, क्योंकि गगनदीप की हत्या जिन परिस्थितियों में हुई उससे पता चलता है कि अपराधी तत्वों का दुस्साहस किस हद तक बढ़ गया है? मेरठ की इस घटना से यह भी साफ है कि जिन अपराधी तत्वों ने गगनदीप और दुकानदार की गोली मारकर हत्या कर दी उनके मन में पुलिस और कानून एवं व्यवस्था का कहीं कोई भय नहीं था। यह स्थिति क्यों बनी, इस पर राज्य सरकार को भी चिंतित होना चाहिए और स्थानीय पुलिस-प्रशासन को भी। यदि अपराधी तत्वों का दुस्साहस हद से अधिक बढ़ता जा रहा है तो इसके लिए राज्य सरकार ही उत्तरदायी है। यह आवश्यक है कि राज्य सरकार उन सवालों पर ध्यान दे जो कानून एवं व्यवस्था की स्थिति को लेकर उठ रहे हैं।
इस पर संतोष नहीं जताया जा सकता कि मेरठ में दो लोगों की हत्या कर देने वाले एक अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया गया है और पुलिस की ओर से यह दावा भी किया जा रहा है कि उसने अपना अपराध कबूल कर लिया है, क्योंकि यह सुनिश्चित करना कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि इस घटना को अंजाम देने वाले अपराधी तत्वों को कठोरतम दंड मिले। केवल इसलिए नहीं कि ऐसे तत्वों ने एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी को मौत की नींद सुला दिया, बल्कि इसलिए भी, क्योंकि वे सभ्य समाज के लिए खतरा हैं। फिलहाल यह कहना कठिन है कि मेरठ की इस घटना से पुलिस कहीं कोई सबक लेगी, लेकिन कम से कम उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ को तो यह सबक लेना ही चाहिए कि इस प्रकार के दौरों में कैसी सतर्कता बरती जानी चाहिए। उत्तर प्रदेश की अंडर-22 क्रिकेट टीम के इस दौरे में यदि अपेक्षित सतर्कता बरती गई होती तो गगनदीप जैसे खिलाड़ी को मौत का शिकार होने से बचाया जा सकता था।
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------
क्या कहे .....सिर्फ़ इतना कि दोबारा एसा ना हो इसलिए ......जागो सोने वालो .......

3 टिप्‍पणियां:

  1. पता नही जिम्मेवार लोगो की नीदं कभी टूटेगी भी या नही......

    उत्तर देंहटाएं
  2. वास्तव में ये बहुत ही दुर्भाग्य पूर्ण घटना है . एक होनहार खिलाडी को छीन लिया . इश्वर उसकी आत्मा को शांति प्रदान करे.

    उत्तर देंहटाएं

आपकी टिप्पणियों की मुझे प्रतीक्षा रहती है,आप अपना अमूल्य समय मेरे लिए निकालते हैं। इसके लिए कृतज्ञता एवं धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ।

Labels

© जागो सोने वालों... is powered by Blogger - Template designed by Stramaxon - Best SEO Template